Page Layout in MS Word in Hindi

 Page Layout in MS Word in Hindi


Page Layout in MS Word in Hindi


आप सभी का MS Word Tutorial में स्वागत है। इसे पिछले Tutorial में हमने आपको MS Word की Design Tab के बारे में जानकारी दी थी। आज के इस Tutorial में हम MS Word की Page-Layout Tab के बारे में जानेगे।  

 

How To Use MS Word Page Layout Tab ?

 

MS Word की Page Layout Tab को Activate करने के लिए आप अपने Keyboard से Alt+P Shortcut Key का प्रयोग कर सकते हो या फिर आप इसे अपने Mouse के Left Click से भी Active कर सकते हो। 

 

MS Word Page Layout Tab Group 
Names & Its Works ?

 

MS Word की Page Layout Tab के अंदर कुल तीन Group होते है। जिनके अंदर किसी कार्य विशेष से सम्बंधित अलग-अलग Commands होती है। 

1.        Page Setup 

2.        Paragraph

3.        Arrange 

आप इन्हे निचे दिखाए गए Screenshot के अंदर भी देख सकते हो। 

 

 अब हम इन Groups के बारे में विस्तार से जानेंगे। 

  

Page Setup:- MS Word के अंदर Page Setup Group का प्रयोग सबसे ज्यादा किया जाता है क्योकि Page Setup Group के सहायता से हम अपने Document के लिए Margin Set कर सकते है और अपने अपने हिसाब से कम या ज्यादा कर सकते है। Page Setup Group के अंदर मौजूद Orientation Command के द्वारा हम अपने Document को Portrait से Landscape और Landscape से Portrait में बदल सकते है Default Orientation Portrait होता है। Size Command की सहायता से हम अपने Document के लिए Page Size Choose कर सकते है। Column Command के द्वारा हम अपने Document के अंदर मौजूद Text को दो या दो से अधिक Column में Divide (बाँट) कर सकते है। Page Break Command की सहायता हम अपने Document के अंदर मौजूद Data को दो या दो से अधिक Pages में भेज सकते है। Line Numbers Command की सहायता से हम अपने Document के अंदर मौजूद Text या Number Lines को Numbering दे सकते है जैसे 1,2,3 आदि। Hyphenation Command की सहायता से हम अपने Document के अंदर अगर कोई Word ऐसा आता है जो किसी Line के अंत में आता हो और पूरा सके तो उसके लिए Hyphenation Command का प्रयोग किया जाता है इसे हम Manuel या Automatic कर सकते है।  जैसे की राम-कुमार



Paragraph:- MS Word के अंदर Paragraph Group के सहायता से हम अपने Page या Page के अंदर मौजूद Text या Objects का Indent Left या Right में अपने अनुसार Set कर सकते है। Paragraph Group के अंदर मौजूद Spacing Command के द्वारा हम अपने Document के अंदर मौजूद Data के पहले (Before) या बाद (After) में Space को Add कर सकते है। ऐसा ज्यादातर तब किया जाता है जब हमे कम से कम Text को एक Page पर दिखाना या Print निकालना हो।



Arrange:- MS Word के अंदर Arrange Group का प्रयोग हम तभी कर सकते है जब आपने कोई Shape या Image Select कर रखी हो तभी Arrange Group के अंदर मौजूद Commands Active होती हैं। Position Command के द्वारा हम Selected Shape या Image की Position बदल सकते है। Wrap Text Command की सहायता से हम Selected Image को हमारे Document के अंदर मौजूद Text के पीछे (Behind Text) या आगे (In Front of Text) कर सकते है। Bring Forward Command के द्वारा हम एक Object (Shape, Image) को दूसरे Object के पीछे या आगे Forward कर सकते है। Selection Pane Command की सहायता से हम अपने MS Word Document के अंदर या पता कर सकते है हमने कितने Images, Shapes, Smart Art Insert कर रखे है इन्हे हम Show/Hide कर सकते है। Align Command के सहायता से हम अपने Document के अंदर मौजूद Shape या Image का Alignment बदल सकते है जैसे Left, Right, center आदि। Group Command का प्रयोग दो Objects को जोड़ने (Group) के लिए किया जाता है। ऐसा करने के लिए आपको पहले एक Object को Select करना है फिर अपने Keyboard से Ctrl Key को दबाये रखना है और अपने Mouse से दूसरे Object को Select करना है फिर Arrange Group के अंदर Group Command पर Click करना है। Rotate Command के द्वारा हम किसी भी Object को किसी भी Degree (कोण) पर Rotate कर सकते है।

 

नोट:- आपको हमारी यह जानकारी कैसी लगी। अगर MS Word से सम्बंधित आपका कोई सवाल या सुझाव है तो हमे Comment करके जरूर बताये। 

2 Comments

If you have any issue, Please comment we are reply your comment as soon as.

Post a Comment

If you have any issue, Please comment we are reply your comment as soon as.

Previous Post Next Post