Corel Draw Feature In Hindi

Corel Draw Feature In Hindi

Corel Draw Feature In Hindi

What Is A Corel Draw In Hindi

( परिचय INTRODUCTION )

कोरलड्रॉ एक ग्राफ़िक्स एडिटर सॉफ्टवेयर है  जिसे एक इंडस्ट्री acclaimed graphic design solution software कंपनी ने डिज़ाइन किया है।  ककोरलड्रॉ एक बहुत पॉपुलर सॉफ्टवेयर है जिसे लाखो सभी फोटो एडिटर और बैनर डिज़ाइनर प्रयोग करते है इसकी सहायता से आप अपनी क्रिएटिविटी कोऔर ज्यादा निखार सकते है  जिसकी सहायता से हम कोई भी डिज़ाइन बना सकते है जैसे बैनर डिज़ाइन, विजिटिंग कार्ड डिज़ाइन, शादी कार्ड, इत्यादि।  कोरलड्रॉ एक वेक्टर ग्राफ़िक एडिटर सोफ्टवेयर है। यह बहुत सरे टूल्स का भंडार है जिसके अंतर्गत बिटमैप इमेज एडिटर, कोरल फोटो पेंट जैसे टूल्स आते है। अभी का लेटेस्ट वर्जन कोरेल ड्रा ग्राफ़िक्स सूट 2018 है जिसे अप्रैल 2018 में लांच किया गया था


कोरलड्रॉ कैसे सीखे ?


अगर आप भी एक प्रोफेशनल ग्राफ़िक डिज़ाइनर बनना चाहते है तो आपको कोरलड्रॉ का प्रयोग करना आना बहुत ही महत्वपूर्ण है। अब सवाल यह आता है की कोरलड्रॉ कैसे और कहा से सीखे तो हम आपको बता दे की कोरलड्रॉ सिखने के लिए आप UDEMY जैसी वेबसाइट से  या फिर कोई यूट्यूब चैनल से कोर्स ज्वाइन कर सकते है। कोरलड्रॉ सिखने के लिए आपको सबसे ज्यादा परक्टिस पे ध्यान देना है आप जितनी प्रक्टिस करोगे उतने ही ज्यादा कुशल बनोगे।

कौन सिख सकता है ?

कोरलड्रॉ सिखने के लिए कोई न्यूनतम शिक्षा अनिवार्य नहीं है इसे कोई भी सिख सकता है चाहे आप दसवीं पास हो या फिर बी.ए. पास बस आपको डेली प्रक्टिस करनी है और क्लास लगवानी है आप जितनी ज्यादा परक्टिस करोगे उतने ही जल्दी कोरलड्रॉ सिख पाओगे।



सिखने के बाद क्या करे ?


कोरलड्रॉ सिखने के बाद आप अपना खुद की शॉप या बिज़नेस स्टार्ट कर सकते है या फिर आप कोई कंपनी ज्वाइन कर  सकते है जहा पर  आपको अच्छी खासी सैलेरी मिल जाती है या फिर आप एक वेबसाइट डिज़ाइनर बन सकते है या फिर आप फैशन डिज़ाइनर, ग्राफ़िक आर्टिस्ट,ग्राफ़िक डिज़ाइनर बन सकते है जहा से आप लाखो रूपये कमा सकते है। 

Feature Of Corel Draw In Hindi (कोरल ड्रा की विशेषताएं)

Coreldraw Feature की बात की जाए तो coreldraw software में आपको Design से Related हर तरह का फीचर आपको देखने को मिल जायेगा। जिनकी हेल्प से आप अमेजिंग आर्ट्स और डिजाईन बना सकते है। 


coreldraw में आपको हर केटेगरी से रिलेटेड फीचर देखने को मिल जायेगा। नीचे coreldraw highlights में से कुछ highlights के बारे में बताया गया है – 


Document Export Freedom – coreldraw में बनाया गया कोई भी plan या फिर कोई भी image आप किसी भी record expansion में एक्सपोर्ट कर सकते है, जो की काफी आकर्षक है, क्योकि यहाँ आपको आज़ादी होती है की आप अपनी फाइल को किस फाइल में एक्सपोर्ट करना चाहते है। 


Custom Nodes : इस फीचर की हेल्प से आप किसी भी शेप की hub को अपने अकॉर्डिंग मूव कर के कोई भी कस्टम डिज़ाइन दे सकते है, जिस से आपको डिजाईन करने में काफी आसानी होती है। 

Daily New Jobs Update Click Here

Live sketch tool– इस टूल की हेल्प से आप लाइव कोई भी स्केच बना सकते है, जो की काफी इंटरस्टिंग होता है, किसी भी डिज़ाइनर के लिए। 


Corel text style administrator – इस टूल के जरिये आप अपने डिज़ाइन में प्रयोग किये जाने वाले फोंट्स को आसानी से मैनेज कर सकते है, किसी भी फॉण्ट का पता लगा सकते है। जो की काफी मददगार होता है। 


Import Legacy – आप corel में अन्य objects, जैसे की – clipart, pictures को काफी आसानी से इम्पोर्ट कर सकते है और उन्हें अपनी फाइल में यूज़ भी कर सकते है

Post a Comment

If you have any issue, Please comment we are reply your comment as soon as.

Previous Post Next Post