MS PowerPoint Slideshow Tab Learn In Hindi (How to Use MS PowerPoint Slideshow Tab learn in hindi)

MS PowerPoint Slideshow Tab Learn In Hindi 


ms PowerPoint Slideshow tab notes in hindi
Slideshow Tab In Hindi
  • आप सभी का MS PowerPoint Tutorial में स्वागत है। इससे पिछले Tutorial में हमने आपको MS PowerPoint में Animations लगाना सीखा था। आज के इस Tutorial में हम आपको MS PowerPoint की Slideshow Tab को Use करना सिखाएंगे। 



How to Use Slideshow Tab ? 

  • Slideshow Tab को Open करने के लिए आप अपने Keyboard से Alt+S Shortcut key का इस्तेमाल कर सकते है या फिर आप इसे अपने Mouse के द्वारा भी Open कर सकते है।


Slideshow Tab Groups Name And its Works 

  • Slideshow Tab के अंदर 3 प्रकार के Group होते है जिनका किसी कार्य विशेष से सम्बंधित अलग अलग प्रयोग होता है। 

  1. Start Slideshow
  2. Set Up
  3. Monitors 
  • इन्हें आप निचे दिखाई गयी Image में भी देख सकते है। अब हम इन तीनो Groups के बारे में विस्तार से जानेगे 

Slideshow Tab Groups In hindi
Slideshow Tab Groups Names 

  1. Start Slideshow:- इस Group में उपलब्ध Commands की सहायता से हम अपनी Slides को या Presentation को Start कर सकते है। अगर आपको अपनी Slides को First Slide से Play करना है तो आप From Beginning पर Click कर सकते है या फिर आप अपने Keyboard से F5 Button दबा सकते है और यदि आपको अपनी Slides को Current Slide (जो उस समय Open हो) से Start करना है तो आप From Current Slide पर Click कर सकते है या अपने Keyboard से Shift+F5 Button दबा सकते है।अपनी Presentation को दूसरी जगह Live दिखाने के लिए आप Present Online पर Click करना है इसके लिए आपके पास एक Microsoft Account  होना बहुत जरूरी है।
  2. Set Up:- इस Group के अंदर चार Commands होती है Setup Slideshow, Hide slide, Rehearse Timings, Record Slideshow. Setup Slideshow के द्वारा हम अपनी Presentation को Live करने से सम्बंधित Settings कर सकते है। Rehearse Timings के द्वारा हम अपनी Slides के अंदर सभी Animations और Transition की Timings अपने हिसाब से Set कर सकते है। Record Slideshow के द्वारा हम अपनी Slides को Beginning से या फिर Current Slide से Record करके हम इसे Video के रूप में Save कर सकते है।
  3. Monitors:- PowerPoint के अंदर इस Group का इस्तेमाल Presentation को एक से ज्यादा Monitor पर चलाने के लिए किया जाता है और इसी के द्वारा में हम अपनी Slides की Resolution (Height & Width) Set कर सकते है। 


नोट:- आपको हमारी यह जानकारी कैसी लगी और अगर MS PowerPoint से सम्बंधित आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमे Comment करके बता सकते है। 

Post a Comment

If you have any issue, Please comment we are reply your comment as soon as.

Previous Post Next Post