Meaning And Format of Journal in Tally ERP 9

   Meaning And Format of Journal in Tally ERP 9 


format of journal in tally erp 9 in hindi
MEANING OF JOURNAL 

आप सभी का TALLY ERP 9 Tutorial में स्वागत है। इससे पिछले Tutorial में हमने Accounting Rules को जाना। आज के इस Tutorial में हम आपको Journal Format के बारे में जानकारी देंगे।

What is Journal in Tally ERP 9

हिसाब किताब रखते वक्त कोई भी Entry सीधे Ledger में नहीं की जाती है, बल्कि पहले उसे Journal में लिखा जाता है। उसके बाद उसके आधार पर खाते बनाये जाते है। Tally में जब हम Entry करते है तो वह अपने आप ही सबधित खातों में Posting कर देता है। Commerce के भाषा में Journal प्रारम्भिक लेख की वह पुस्तक है जिसमे व्यापारी अपने दैनिक लेन देन  का लेखा पूर्ण विवरण सहित Debit और Credit में उनको वर्गीकृत करके Date Vise और जिस क्रम में सौदे हुए है उस क्रम में करता है। 

Format of Journal

निचे दी गयी Image के द्वारा आप देख सकते है की सबसे पहले लिखी जाती है Date यानि की जिस भी दिन लेन देन या सौदा हुआ है वो तारीख। उसके बाद दूसरे Box में Particulars की Entry की जाती है। उसके बाद जैसा की हम जानते है की प्रत्येक सौदे के दो पक्ष होते है। जब हम Journal में कोई Entry करते है तो इसमें हमेसा एक पक्ष Debit और दूसरा Credit होता है।

LEARN JOURNAL IN TALLY ERP 9 IN HINDI


नोट:- अगर Tally ERP से संबंधित अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमे कमेंट कर के बता सकते है 

(journal entries in tally erp 9 with examples  journal entries in tally erp 9 pdf  journal entries for tally practice  journal entries in tally erp 9 with examples in hindi  tally journal entry questions with answers  tally erp 9 theory  accounting entries in tally  journal voucher example)

Post a Comment

If you have any issue, Please comment we are reply your comment as soon as.

Previous Post Next Post